Home » इलायची खाने के 7 फायदे

इलायची खाने के 7 फायदे

इलायची खाने के 7 फायदे ilaychi ke gun labh fayde upyog

इलायची (english name: Cardamom) को मसालों की रानी कहा जाता है। मन को भाने  वाली इलायची एक सुगंधित मसाला तो है ही, साथ ही बेहद गुणकारी भी होती है। यह व्यंजन विशेषकर मीठे पकवानों और पेयों का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग में लाई जाती है। इसकी गंध तीखी मधुर होती है। इसलिए इसका उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में भी किया जाता है।

इलायची खाने के कई औषधीय फायदे हैं।  आईये जानते हैं इलायची खाने के ऐसे ही कुछ लाभ फायदों के बारे में…

इलायची के पोषक तत्व

इलायची में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम के अतिरिक्त विटामिन B6 राइबोफ्लेविन और विटामिन सी के साथ साथ फाइबर भी प्रचुरता में पाया जाता है।

प्रति 100 ग्राम मात्रा में  % Daily Value
Total Fat 7 g 10%
Saturated fat 0.7 g 3%
Polyunsaturated fat 0.4 g
Monounsaturated fat 0.9 g
Cholesterol 0 mg 0%
Sodium 18 mg 0%
Potassium 1,119 mg 31%
Total Carbohydrate 68 g 22%
Dietary fiber 28 g 112%
Protein 11 g 22%
Vitamin A 0% Vitamin C 35%
Calcium 38% Iron 77%
Vitamin D 0% Vitamin B-6 10%
Vitamin B-12 0% Magnesium 57%

इलायची के औषधीय गुण

इलायची के विशेष औषधीय गुण इसके सुगन्धित तेल के कारण होते हैं जिसमें α-terpineol 45%, myrcene 27%, limonene 8%, menthone 6%, β-phellandrene 3%, 1,8-cineol 2%, sabinene 2% and heptane 2% इत्यादि पाए जाते हैं.

इलायची खाने के 7 फायदे ilaychi ke gun labh fayde upyog

आयरन का भरपूर स्रोत होने के कारण, इलायची रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में  महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उच्च फाइबर की उपलब्धता पाचन को ठीक कर देती है। यह पाचन शक्ति को बढ़ाने, पेट की सूजन को कम करने व दिल की जलन को कम करने का काम करती है।

इलायची खाने के 7 फायदे

1 पाचन शक्ति वर्धक

आयुर्वेदिक ग्रंथों के अनुसार यह खाने के पाचन में मदद करती है। यदि आपको बदहजमी की शिकायत है तो दो से तीन इलायची, अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा, थोड़ी सी लौंग और सूखा धनिया पीस लें। इस पाउडर को गर्म पानी के साथ खाएं। पेट से जुड़ी समस्यायें समाप्त हो जाएंगी।

2 सांस की दुर्गंध ठीक करती है

इलायची में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिस कारण पयोरिया व मसूड़ों के दुर्गन्ध कारक बैक्टीरिया का नाश हो जाता है। साथ ही, इसका तेज स्वाद और भीनी-सी महक सांसों की दुर्गंध ठीक करती है। यह डायजेस्टिव को मजबूत बनाती है। रोज खाने के बाद एक इलायची खाएं या रोज सुबह इलायची की चाय पी सकते हैं।

3 एसिडिटी से छुटकारा

खाने के बाद कई लोग इलायची का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं। वास्तव में इलायची प्राकृतिक रूप से गैस को समाप्त करने का काम करती है। इलायची में उपलब्ध तेल इसे एसिडिटी को समाप्त करता है। इलायची चबाने पर इसमें से कई तरह के तेल निकलते हैं, जो आपकी लार ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं। इससे आपका पेट ठीक तरह से कार्य करता है। भूख तेज लगती है। इलायची खाने पर इसमें उपलब्ध तेल ठंडक का अहसास कराता है। इसलिए इसे चबाने से एसिडिटी से होने वाली जलन ठीक हो जाती है।

4 फेफड़ों से जुड़े रोगों का है प्राकृतिक इलाज

इलायची अस्थमा, खांसी, ज़ुकाम और फेफड़ों से जुड़ी दूसरी बीमारियों से राहत दिलाती है। आयुर्वेद में इलायची को एक गर्म मसाला माना गया है। यह शरीर को अंदर से गर्म रखती है।

इसके सेवन से कफ बाहर हो जाता है। सर्दी, खांसी या छाती में जमाव है, तो इन परेशानियों से राहत पाने के लिए इलायची सबसे बेहतर प्राकृतिक उपचार है। यदि आपको ज्यादा सर्दी हो रही हो तो भाप लेते समय गर्म पानी के बर्तन में इलायची के तेल की कुछ बूंदें डालें।

5 दिल की गति को नियमित करना

इलायची पोटैशियम, कैल्शियम जैसे खनिजों से भरपूर होती है। इसलिए यह शरीर की इलेक्ट्रोलिसिस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

इलायची खाने के 7 फायदे ilaychi ke gun labh fayde upyog

इलायची का पौधा

इलायची दिल की गति को नियमित करने में मदद करती है। साथ ही, यह ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करती है। इसीलिए अगर आप अपने हार्ट को हमेशा हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं, तो अपने रोजाना के खाने में इलायची को शामिल करें या केवल इलायची वाली चाय पिएं।

6 एनीमिया से बचाती है

आयरन का भरपूर स्रोत होने के कारण, इलायची एनीमिया के लिये उत्तम औषधि है। एक गिलास गर्म दूध में एक या दो चुटकी इलायची पाउडर और हल्दी मिलाएं। आप यदि चाहें तो स्वाद के लिए चीनी मिला सकते हैं। एनीमिया के लक्षणों और कमजोरी से राहत पाने के लिए इसे हर रात पिएं।

7 शरीर को डिटॉक्सिफाई करटी है

इलायची मैग्नीशियम का एक प्रमुख स्रोत है जो एंजाइम के स्राव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह फ्री रेडिकल्स को ख्रत्म करता है। इसके अतिरिक्त, इलायची में शरीर से जहरीले तत्व बाहर करने का गुण पाया जाता है। यह कैंसररोधी का भी काम करती है।