एप्पल साइडर विनेगर (ACV) ke labh fayde gun upyog

एप्पल साइडर विनेगर (ACV) – शोध आधारित 7 फायदे

यद्यपि सिरका कई प्रकार के फलों से तैयार किया जाता है जैसे जामुन, अंगूर, सेव, नाशपाती इत्यादि. लेकिन इन सब में, एप्पल साइडर विनेगर (ACV) Apple Cider Vinegar का एक विशिष्ट स्थान है.

एप्पल साइडर विनेगर (ACV) सेव से तैयार किये गये सिरके का नाम है जिसे यूरोपियन सभ्यतायें प्राचीन काल से घरेलू उपयोग में लेती आ रही हैं।

एप्पल साइडर विनेगर (ACV) – कैसे होता है तैयार

ACV बनाने करने की पद्धति ठीक वैसी ही है जैसे आयुर्वेद में सिरका व अरिष्ट बनाने की क्रिया है। ताज़े सेव काट कर पानी में 8 से 12 सप्ताह तक फरमेन्ट किये जाते हैं। फरमेन्टेशन पूरा हो जाने पर, जब तरल खटास में बदल जाता है, तो निथार छान कर रख लेते हैं।

यही कहलाता है एप्पल सायडर विनेगर (ACV) ।

एप्पल साइडर विनेगर (ACV) ke labh fayde gun upyog

जब भी फरमेन्टेशन द्वारा किसी गलुकोज़ व फ्रक्टोज़ युक्त फल का विघटन होता है तो उसमें गुणकारी, एनज़ाइम बन जाते हैं. यह एनज़ाइम हमारे स्वास्थ्य के लिये बड़े लाभकरी व जीवनदायी बन जाते है. ACV के एनज़ाइम हमारे पेट में लाभकारी जीवाश्मों को बल देते हैं जिससे हम भोजन को बेहतर पचा कर उपयोगी पोषक तत्वों का उम्दा अवशोषण  कर पाते हैं.

अच्छे ACV की पहचान

वही एप्पल साइडर विनेगर बेहतर होता है जो फ़िल्टर न किया गया हो. बिना फ़िल्टर किये ACV में मदर (Mother) यानि जामन की प्रचुरता रहती है जो एंज़ाइम्स से भरपूर रहती है.

एप्पल साइडर विनेगर (ACV) ke labh fayde gun upyog

ये एंजाइम्स प्रो बायोटिक बैक्टीरिया की उत्पत्ति में सहायक होते है.  ये पारदर्शी नहीं होना चाहिए. गुणकारी ACV बिना फ़िल्टर किये हो जैसा कि ऊपर दिए गए चित्र में दिख रहा है.

एप्पल साइडर विनेगर (ACV) ke labh fayde gun upyog

ये चित्र फिल्टर्ड ACV का है जो इतना गुणकारी नहीं होता जीतन कि अनफ़िल्टर्ड ACV. फ़िल्टर करने से इसमें पाए जाने वाले एंजाइम की मात्रा काफी कम हो जाती है. इस चित्र में दिखाया गया ACV देखने में तो बढ़िया पारदर्शी है लेकिन गुणों में नहीं.

 एप्पल साइडर विनेगर के स्वाथ्य लाभ

एक स्वस्थ मनुष्य के शरीर में रक्त का pH 7.35 से 7.45 तक, थूक का 6.5 से 7.5 तक, और मूत्र का 6 से 7 तक होता हैं. शरीर को स्वस्थ रहने के लिए थोड़ा सा अल्कलाइन होना ज़रूरी है.

यदि आपको थकान, पेट में एसिडिटी , अलसर, कमज़ोरी, काम में मन ना लगना, तनाव, गुस्सा, कब्ज़ रोग आदि लक्षण हैं तो आप का शरीर एसिडिक हो सकता हैं.

सामान्य सिंथेटिक विनेगर या सिरका, एसिटिक एसिड और पानी का मिश्रण होता हैं, इसमें कोई भी एंजाइम नहीं होते. इसे चायनीज़ व्यंजनों या आचार में डालते हैं या फिर विनेगर युक्त प्याज़ में.

 एप्पल साइडर विनेगर (ACV) बाजारू सिंथेटिक सिरके से भिन्न होता है. pH स्तर ठीक करने में एप्पल साइडर विनेगर काफी महत्त्वपूर्ण योगदान दे सकता हैं. क्योंकि ये एसिडिक होकर भी शरीर को अल्कलाइन बनाता हैं.

 ACV का उपयोग शरीर के pH बैलेंस को संतुलित करने के लिए औषधि के रूप में किया जाता हैं साथ ही इसके एंजाइम कई प्रकार से सेहत के लिये लाभकारी पाए गए हैं. एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड के साथ साथ विटामिन्स , मिनरल्स , पेक्टिन्स,एमिनो एसिड्स आदि भी प्रचुर मात्रा में होते है.

 1 पेट के लिये वरदान

यदि भोजन से पहले ACV लिया जाए तो ये भूख बढ़ाता हैं, कब्ज़ से बचाता है पाचन ठीक करता हैं. हानिकारक बैक्टीरिया IBS संग्रहणी जैसे पेट के कठिन रोगों के कारक माने जाते हैं. शोध बताते हैं कि ACV पेट के हानिकारक बैक्टीरिया E.Coli, H. pylori को भी नष्ट करता है जिस कारण खाने के बाद पेट भारी होना आदि जैसी समस्याओ में सहायता मिलती हैं.(1).

एप्पल साइडर विनेगर (ACV) ke labh fayde gun upyog

इसके उपभोग से भूख बढ़ती हैं, पेट की क्रियाएँ सही होती हैं, कब्ज़ ठीक होती है, मिनरल्स का अब्सॉर्पशन अच्छा होता हैं, एसिडिटी या गैस होने पर 1 गिलास पानी में 1-2 चम्मच विनेगर डाल कर पीने से से इन सब में लाभ मिलता हैं  (2345).

2 शरीर को डीटॉक्स करता है

शरीर के Detoxification में ACV को अदभुत माना जाता हैं, जिससे आप अच्छा व हल्का महसूस करते हैं. क्योंकि ACV बीमारी के खतरों से भी दूर करता हैं इसलिए इसे फिटनेस टॉनिक भी कहा जाता है.

इसके उपयोग से शरीर में जमा यूरिक एसिड के क्रिस्टल भी घुल कर बहार निकल जाते है जिससे दर्द का निवारण हो जाता है.

शराब व तम्बाकू का सेवन शरीर को एसिडिक करता हैं, इसलिए शरीर को डीटॉक्स करने के लिए व pH सुधार के लिये ACV का उपयोग पूरे पश्चिम जगत में किया जाता है.

ACV का उपयोग वेरीकोस वेन्स में भी प्रभावी प्रमाणित हुआ है.

3 डायबिटीज़ नियंत्रक

डायबिटीज के लिये एप्पल साइडर विनेगर किसी वरदान से कम नहीं. इसके इस्तेमाल से ब्लड शुगर लेवल्स कम किये जा सकते हैं. इसके एंजाइम्स खाने में उपस्थित कार्बोहायड्रेट को शुगर में बदलने की क्रिया को निष्क्रिय करते हैं. इसी वजह से एप्पल साइडर विनेगर (ACV) शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने में सहायक है.

एप्पल साइडर विनेगर (ACV) ke labh fayde gun upyog

शोध प्रमाणित करते हैं कि ACV से शरीर की इन्सुलिन की जरुरत 19 से 34% तक कम हो जाती हैं. (6). (7).

सोते समय एप्पल साइडर विनेगर (ACV) लेने से फास्टिंग ब्लड शुगर में 4% तक का सुधार देखा गया है. (8).

बहुत सारे अन्य शोधों ने भी पाया है कि ACV से डायबिटीज नियंत्रण में अप्रत्याशित लाभ मिलता है (91011121314).

4 वज़न घटाने में सहायक

एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से चर्बी का बढ़ना रोका जा सकता हैं. ACV उच्च कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन के शुगर विघटन को रोकता है तथा भरे पेट का एहसास भी करवाता है जिस कारण आप भूख का अनुभव नहीं करते.

एप्पल साइडर विनेगर (ACV) ke labh fayde gun upyog

इन्हीं गुणों के चलते एप्पल साइडर विनेगर को वजन घटाने में सहायक माना जाता है (1516).

5 कोलेस्ट्रोल  व ह्रदय रोग में हितकर

एप्पल साइडर विनेगर से कोलेस्ट्रोल लेवल्स को कम किया जा सकता हैं (1718).

हार्वर्ड के शोध ने पाया है कि वे महिलाएं जो ACV का उपयोग सलाद में करती हैं उन्हें दिल की बीमारी नहीं होती(19).

ACV के उपयोग से हृदय धमनियों का कठोर होना भी रोका जा सकता हैं.(2021).

6 ब्लड प्रेशर में लाभकारी

विनेगर के इस्तेमाल से ब्लड प्रेशर में सकरात्मक लाभ मिलता है. ये इसकी अधिक मूत्रल (diuretic) विशेषता के कारण होता है. इस पर हो रहे बहुत से शोधों ने ACV को उच्च रक्तचाप में लाभकारी पाया है. (2223).

7 कैंसर रोकथाम में उपयोगी

शोध बताते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर कई प्रकार के कैंसर होने से बचा सकता है क्योंकि ये कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है व ट्युमर को बढ़ने से रोकता है. (24252627)

चीन में हुए शोध ने इसे अमाशय के कैंसर रोकने में इसे काफी प्रभावी पाया गया है लेकिन सर्बिया के एक शोध में इसे ब्लैडर के कैंसर का कारण भी माना गया.  (2829)

एप्पल साइडर विनेगर की उपलब्धता

एप्पल साइडर विनेगर (ACV) का प्रचलन आजकल भारत में भी काफी बढ़ गया है. बड़े शहरों के नामी स्टोर्स पर ये आसानी से मिल भी जाता है.

इसे घर बैठे ऑनलाइन स्टोर्स से भी मंगाया जा सकता है.

एप्पल साइडर विनेगर (ACV) के अन्य उपयोग

यदि बलगम रुकने से सांस फूल रही हो तो सिरके की भाप लेने से आराम मिलता है. ये जमे हुए बलगम को ढीला कर बाहर करता हैं.

विनेगर में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए इस का उपयोग छाती के बलगम में किया जा सकता हैं.

यदि गले में खराश और दर्द हो तो कुनकुने पानी में सिरका मिलाकर गरारे करने से आराम मिलता है.

एप्पल साइडर विनेगर (ACV) कील मुहासों में भी आराम दिलाता हैं. रूई के फाहे द्वारा पानी मिला ACV लगाने से मुहांसे खुल जाते हैं व नए मुहांसे नहीं आते.

 सब्ज़ियों को ACV मिले पानी से धोने पर उनके Pesticides निकल जाते हैं जो सादे पानी से धोने पर नहीं निकल पाते.

तीन लीटर पानी में दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर (ACV) मिलाईये और सब्जियां उस में 15-20 मिनट तक भिगो दीजिये. बाद में साफ़ पानी से धो लीजिये.

सारशब्द

एप्पल साइडर विनेगर एक बेहतरीन प्रासंगिक सिरका है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यदि इसके उपयोग को नित्य खानपान में शामिल कर लेते हैं तो कई रोगों से बचाव हो सकता है.

यदि आपने एप्पल साइडर विनेगर (ACV) एक दो माह तक उपयोग कर लिया तो यकीन मानिये, इसके स्वाद और गुण आपके पूरे परिवार की पसंद बन जायेंगे.





शेयर कीजिये

आपके सुझाव - कमेंट्स

Posted in Foods & Herbs आहार,जड़ी-बूटियां, Nutrition पोषण.